Monday 21 January 2019

IDEAL STOCK MARKET UPDATE | सोयाबीन में एकतरफा तेजी जारी

सोयाबीन में एकतरफा तेजी जारी है और आज इसका दाम 3850 रुपये के स्तर पर पहुंच गया है जो पिछले 9.5 महीने का ऊपरी स्तर है। पिछले 1 महीने में इसका दाम करीब 15 फीसदी उछल चुका है। ऐसे में सरसों की कीमतों को भी सपोर्ट मिला है और पिछले 8 महीने के निचले स्तर से इसका दाम करीब 1 फीसदी चढ़ गया है।
इस बीच खबरें हैं कि मध्य प्रदेश सरकार बाजार से आधे दाम पर खड़ा चना और मसूर बेचने की तैयारी में है। सीएनबीसी-आवाज़ को सूत्रों से जानकारी मिली है कि राज्य सरकार खाद्य सुरक्षा दाल वितरण योजना के तहत इस काम को अंजाम देगी जिसमें राज्य सरकार बीपीएल कार्ड धारकों को खड़ा चना और मसूर बेचेगी। 
हालांकि मात्रा कितनी होगी ये अभी तय नहीं हुआ है। लेकिन आवाज़ को जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक 27 रुपयो किलो चना और 24 रुपयो किलो मसूर बेचने की योजना है। 
जबकि बाजार में दोनों का भाव करीब 5000 रुपये क्विंटल है। राज्य सरकार ये स्टॉक नैफेड से लेगी जिसके तहत 2359 रुपये क्विंटल के भाव पर चना और 2044 रुपये क्विंटल के भाव मसूर लेगी।अब बात कच्चे तेल की जो ग्लोबल मार्केट में 1.5 महीने और घरेलू बाजार में करीब 2 महीने के ऊपरी स्तर पर चला गया है। 
अमेरिका में रिकॉर्ड उत्पादन और ग्लोबल डिमांड में कमी के अनुमान के बावजूद इसकी कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। पिछले 1 महीने में कच्चे तेल की कीमतें करीब 25 फीसदी उछल चुकी हैं। 
इस बीच जेपी मॉर्गन ने क्रूड में खरीदारी के सौदों में बने रहने की सलाह दी है।उधर चीन के खराब आंकड़ों से एलएमई पर मेटल सुस्त हैं। लेकिन चीन और घरेलू बाजार में बढ़त पर कारोबार हो रहा है। 
वहीं, सोने और चांदी में दायरे में करोबार हो रहा है।निर्मल बंग कमोडिटीज की निवेश सलाह  
 खरीदें - 830, लक्ष्य - 848, स्टॉपलॉस - 822.5

 खरीदें - 32000, लक्ष्य - 32350, स्टॉपलॉस - 31880

http://idealstock.in/

No comments:

Post a Comment