Wednesday 21 November 2018

क्रूड 1 साल के निचले स्तर से संभला

IDEALSTOCK|कल की भारी गिरावट के बाद कच्चे तेल में रिकवरी आई है। कच्चा तेल एक साल के निचले स्तर से करीब 1.5 फीसदी संभल गया है। दरअसल कल क्रूड में 6.5 फीसदी की भारी गिरावट आई थी। ब्रेंट क्रूड 11 महीने और डब्ल्यूटीआई क्रूड 13 महीने का निचला स्तर छू चुके हैं। दरअसल इंटरनेशनल एनर्जी एजेंसी ने ग्लोबल इकोनॉमी के लिए बेहद कठिन वक्त आने की आशंका जताई है। साथ ही अमेरिका में क्रूड का रिकॉर्ड उत्पादन होने से भी दबाव दिखा है। क्रूड का भाव 4 साल की ऊंचाई से 30 फीसदी लुढ़का है। फिलहाल एमसीएक्स पर कच्चा तेल 0.6 फीसदी की उछाल के साथ 3,880 रुपये पर कारोबार कर रहा है। नैचुरल गैस 3 फीसदी से ज्यादा मजबूत होकर 323.4 रुपये पर कारोबार कर रहा है।


 इस बीच सोने और चांदी की चमक फीकी पड़ गई है। ग्लोबल मार्केट में सुस्त कारोबार हो रहा है और घरेलू बाजार में ऊपरी स्तर से दबाव है। शेयर बाजारों में गिरावट के बावजूद सोने को सपोर्ट नहीं मिल रहा है। वहीं बेस मेटल में सुस्ती से चांदी पर दोहरा दबाव दिख रहा है। फिलहाल एमसीएक्स पर सोना 0.2 फीसदी की गिरावट के साथ 30,750 रुपये पर कारोबार कर रहा है। चांदी 0.1 फीसदी की मामूली गिरावट के साथ 36,550 रुपये पर कारोबार कर रही है।

बेस मेटल में काफी उठापटक हो रहा है। एल्युमिनियम, कॉपर और निकेल सुस्त हैं। निकेल का भाव 9 महीने के निचले स्तर पर आ गया है। एमसीएक्स पर निकेल 787.5 रुपये पर कारोबार कर रहा है। एल्युमीनियम 0.25 फीसदी गिरा है, जबकि कॉपर 0.1 फीसदी की मामूली बढ़त के साथ 436 रुपये पर कारोबार कर रहा है। हालांकि लेड 0.5 फीसदी की मजबूती के साथ 139.85 रुपये पर पहुंच गया है। जिंक में भी 0.25 फीसदी की बढ़त नजर आ रही है।
मध्यप्रदेश में कॉटन कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने किसानों से एमएसपी पर कपास की खरीद शुरू कर दी है। कल खरगौन में करीब 300 गांठ कपास की खरीद हुई। वहीं पिछले हफ्ते से शुरू तेलंगाना में सरकारी खरीद तेजी से बढ़ रही है। दो राज्यों में खरीद से गुजरात और महाराष्ट्र में कॉटन का दाम पहले ही एमएसपी के ऊपर चला गया है। वहीं चने में एकतरफा तेजी देखने को मिल रही है। वायदा में चने का भाव 1 साल के ऊपरी स्तर पर पहुंच गया है। पैदावार में कमी के अनुमान से इस महीने चने में 20 फीसदी से ज्यादा की तेजी दिखी है।

No comments:

Post a Comment