Monday 12 November 2018

ग्वार में उछाल, क्या करें, कच्चे तेल में उछाल से बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम

IDEALSTOCK|एक्सपोर्ट बढ़ने की उम्मीद में ग्वार में उछाल देखने को मिला है। एनसीडीईएक्स पर ग्वार का दाम 3 साल की ऊंचाई पर पहुंच गया है। तगडी मांग से कैस्टर सीड 22 महीने के ऊपरी स्तर पर कारोबार कर रहा है। इधर रबी फसलों की बुआई पिछड़ी है। पिछले साल के मुकाबले बुआई में 20 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। लेकिन गेहूं का रकबा 20 फीसदी तक बढ़ा है।

नैचुरल गैस में तेजी बरकरार है। एमसीएक्स पर कीमत 1.5 फीसदी ऊपर है। 2 महीने में कीमतो में 32 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है। दरअसल नैचुरल गैस की कीमतों को अंतरराष्ट्रीय बाजार से सहारा मिला है। वहीं कच्चे तेल में रिकवरी देखने को मिली है। सऊदी अरब ने सप्लाई कटौती का एलान किया है और बेस मेटल्स में भी जोरदार तेजी देखने को मिल रही है।

कच्चा तेलः खरीदें 4430 रुपये, स्टॉपलॉस 4350 रुपये, लक्ष्य 4550 रुपये
जिंकः बेचें 186 रुपये, स्टॉपलॉस 189 रुपये, लक्ष्य 180 रुपये

कच्चे तेल में उछाल से बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम:-
अक्टूबर से करीब 20 फीसदी गिरने के बाद कच्चे तेल में आज काफी उछाल देखने को मिला। ब्रेंट फिर से 71 डॉलर के पार पहुंच गया है। दरअसल तेल कीमतों में भारी गिरावट के बाद सऊदी अरब ने सप्लाई में कटौती का एलान कर दिया है। सऊदी अरब ने एलान किया है कि दिसंबर में कच्चे तेल की सप्लाई 5 लाख बैरल तक घटा दी जाएगी जिससे कच्चे तेल के दाम फिर बढ़ गए। ऐसे में कच्चे तेल के उछाल से पेट्रोल और डीजल के दामों में भी उछाल आएगा। 


No comments:

Post a Comment