Friday 23 November 2018

चना- कैस्टर की कैसी चाल

IDEALSTOCK|कमोडिटी बाजार में कमोडिटी मार्केट की उन दो महारथियों की जिसने निवेशकों को मालामाल कर दिया है। पहला है चना और दूसरा कैस्टर सीड। पिछले पांच महीने यानि जून के बाद से दोनों ने ऐसी रफ्तार पकड़ी कि पूरे बाजार को चौंका दिया। इस दौरान चने ने जहां 40 फीसदी का रिटर्न दिया है। वहीं कैस्टर 50 फीसदी उछल चुका है। फिलहाल चना एक साल की ऊंचाई पर है और कैस्टर रिकॉर्ड स्तर छूने के बाद थोड़ा नीचे आ गया है। गौर करने वाली बात ये है कि कैस्टर में पांच साल के बाद इतनी तेजी दिखी है। सवाल ये है कि इतनी तेजी के बाद यहां से आगे की चाल कैसी रहेगी।

चना में कीमतों में ऊछाल देखने को मिल रही है। हाजिर में इसका भाव 4500 रुपये के पार पहुंच गया है। वायदा में 1 साल की ऊंचाई पर भाव है। हालांकि बुआई में करीब 20 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई है। अप्रैल-सितंबर में चना इंपोर्ट 90 फीसदी गिरा था जबकि समान अवधि में चना एक्सपोर्ट में 173 फीसदी बढ़कर 120,664 टन और इंपोर्ट 93 फीसदी गिरकर 22,500 टन पहुंच गया है। बता दें कि सरकार ने चने का उत्पादन लक्ष्य घटाया है।

वहीं कैस्टर में भी तेजी की चाल देखने को मिल रही है। इस महीने भाव इसका भाव 6000 के ऊपर तक पहुंचा है। पांच साल में पहली बार कैस्टर में लंबी तेजी देखने को मिल रही है। खेती वाले इलाकों में सूखे से फसल पर असर हुआ है। इस साल पैदावार में भारी कमी का अनुमान है। अप्रैल-अक्टूबर में 3.5 लाख टन कैस्टर तेल एक्सपोर्ट हुआ है।

महाराष्ट्र के किसान एक बार फिर उग्र हो गए हैं। अपनी मांगों को लेकरलामबंद हुए किसान आज मुंबई के आजाद मैदान पहुंच गए हैं। किसान और आदिवासी लोक संघर्ष समिति के बैनर तले हजारों किसान अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। करीब 6 महीने पहले भी अपनी मांगों को लेकर किसानों ने मोर्चा निकाला था जिसके लिए सरकार ने 6 महीने का वक्त मांग था। फिलहाल विधान सभा का सत्र चल रहा है। कल इन्होंने थाने में प्रदर्शन किया था।



No comments:

Post a Comment