Monday 5 November 2018

धनतेरस पर सोने में निवेश का मंत्र

IDEALSTOCK|धनतेरस के खास मौके पर हम आज सोने में निवेश को लेकर आपकी मदद करेंगे। दरअसर सोना कभी नष्ट नहीं होता है और इसी खासियत की वजह से इस मौके पर सोने में निवेश शुभ माना जाता है। पिछले 1 साल में सोने ने 8 फीसदी का रिटर्न दिया है और इसीलिए ये धनतेरस कुछ खास है। क्योंकि इस बार इस मौके पर सोना सबसे महंगा बिक रहा है। इसके भाव 32 हजार रुपये और कहीं-कहीं इससे भी ऊपर हैं तो सवाल ये है कि इस भाव पर सोने में निवेश कितना फलदायी होगा और सोने के किस विकल्प को चुनें कि हो बेहतर मुनाफा। जानेंगे इस खास पेशकश स्वर्ण कलश-धनतेरस में।

धनतेरस पर सोने की चाल की बात करों तो पिछले 1 साल में सोने का भाव करीब 8 फीसदी बढ़ा है। धनतेरस पर पहली बार इसका भाव 32,000 रुपये के पास है। ट्रेड वॉर और करेंसी में उठापटक से सोने का दाम बढ़ा है। कमजोर रुपए से घरेलू बाजार में सोने में ज्यादा तेजी आई है। 1 साल में डॉलर के मुकाबले रुपया 14 फीसदी लुढ़का है।

धनतेरस के मौके पर गोल्ड बॉन्ड में भी आप निवेश कर सकते हैं। इस साल गोल्ड बॉन्ड का तीसरा चरण 5 से 9 नवंबर तक खुलेगा। इसका इश्यू प्राइस 3183 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। इसमें ऑनलाइन निवेश करने पर प्रति यूनिट 50 रुपये की छूट भी मिलेगी। यानि अगर आप ऑनलाइन आवेदन करते हैं या ऑनलाइन निवेश करते हैं तो आप 3133 रुपये प्रति ग्राम के भाव सोने में निवेश कर सकते हैं। आपको बता दें फिलहाल वायदा में सोना 31800 रुपये और हाजिर में 32 हजार रुपये के ऊपर है। गोल्ड बॉन्ड में निपेश पर सालाना 2.5 फीसदी ब्याज भी मिलेगी। इसमें एक ग्राम से लेकर 4 किलो सोने में निवेश की सुविधा है। इस बॉन्ड का लॉकिंग पीरियड 8 साल है। लेकिन 5वें साल से आप आपना निवेश निकाल सकते हैं।

अगर आप गोल्ड बॉन्ड नहीं खरीदना चाहते हैं तो ज्वेलरी भी एक अच्छा विकल्प है। दिवाली पर आप सोने की ज्वेलरी खरीदने जा रहे हैं तो आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए आइए जानते हैं। सबसे पहले तो ज्वेलरी एक्सचेंज का गणित समझें।

No comments:

Post a Comment