Saturday 24 November 2018

क्रूड फिसला, सस्ते होंगे पेट्रोल-डीजल

IDEALSTOCK|बाजार और इकोनॉमी के लिए कच्चे तेल के मोर्चे पर राहत की खबर है। क्रूड की कीमतों में गिरावट का दौर जारी है और कल ब्रेंट में 6 फीसदी की कमजोरी देखने को मिली। फिलहाल, ब्रेंट का भाव 60 डॉलर के नीचे है। 7 हफ्ते में ब्रेंट क्रूड करीब 32 फीसदी लुढ़क चुका है जो 1 साल का निचला स्तर है।

दरअसल, क्रूड की सप्लाई बढ़ने और दुनियाभर में आर्थिक मंदी की आशंका में कीमतों पर लगातार दबाव देखने को मिल रहा है। इस बीच 6 दिसंबर को ओपेक और अन्य तेल उत्पादक देशों की विएना में बैठक होने जा रही है। उम्मीद की जा रही है कि इस बैठक में तेल उत्पादक देश क्रूड प्रोडक्शन में कटौती करने का फैसला ले सकते हैं।

क्रूड की ये गिरावट आम लोगों के लिए राहत ला सकती है क्योंकि जिस तरह से दामों में कमी आई है उससे आगे चलकर पेट्रोल, डीजल की कीमतों में और कटौती की संभावना बढ़ गई है।

एटीएम को लेकर एक चिंता की खबर है। अगले 4 महीने में देशभर के करीब 1.19 लाख यानी आधे से ज्यादा एटीएम बंद हो सकते हैं। अगर ऐसा होता है तो इसका असर पूरे देश पर होगा और लोगों को कैश निकालने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

कॉन्फेडरेशन ऑफ एटीएम इंडस्ट्री ने ये चेतावनी दी है। एटीएम के सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर में जो बदलाव आए हैं उस वजह से पुराने एटीएम को चलाना मुश्किल होगा इसलिए इनको बंद करना होगा। अगर इन्हें चालू रखा गया तो सरकार की फाइनेंशियल इन्कक्लूजन की योजना को धक्का लग सकता है। देश में नोटबंदी जैसे हालात फिर पैदा हो सकते हैं।

No comments:

Post a Comment