Tuesday 4 December 2018

कच्चे तेल में तेजी जारी,खेती पर सूखे की मार

IDEALSTOCK|कच्चे तेल में आज लगातार दूसरे दिन तूफानी तेजी जारी है। घरेलू बाजार में ये 1.5 फीसदी ऊपर है। जबकि ग्लोबल मार्केट में इसका दाम करीब 1 फीसदी बढ़ गया है। इस हफ्ते ओपेक की अहम बैठक है। माना जा रहा है कि ओपेक उत्पादन कटौती का एलान कर सकता है। उधर डॉलर में गिरावट के बावजूद ग्लोबल मार्केट में सोना मजबूत है और इसकी असर घरेलू बाजार पर पड़ा है। घरेलू बाजार में सोने का दाम 2 दिन में ही करीब 500 रुपये बढ़ गया है। वहीं चांदी 1 हजार रुपये महंगी हो गई है। इस बीच बेस मेटल में भारी उठापटक हो रही है।
एग्री की बात करें तो सरसों का भाव पिछले 3 महीने के निचले स्तर पर आ गया है। इसमें 4000 रुपये के नीचे कारोबार हो रहा है। दरअसल इसकी बुआई करीब 4 फीसदी आगे चल रही है। वहीं सोयाबीन में गिरावट से भी सरसों की कीमतों पर दबाव बढ़ा है। इस बीच कॉटन और कपास खली वायदा में भी गिरावट आई है।
सूखे की मार रबी फसलों की बुआई पर पड़ी है। नवंबर तक रबी की बुआई करीब 8 फीसदी गिर गई है। जिसमें मोटे अनाजों की खेती में सबसे ज्यादा 27 फीसदी की कमी देखी जा रही है। लेकिन गेहूं और दाल की स्थिति चिंताजनक है। दाल की खेती में जहां बारह परसेंट की गिरावट आई है। वहीं गेहूं की बुआई भी 2.5 फीसदी पिछड़ गई है। दालों में सबसे ज्यादा खराब स्थिति चने की खेती है, जो पिछले साल से करीब 15 फीसदी कम है
एमसीएक्स कॉपर: खरीदें - 439 रुपये, स्टॉपलॉस - 435 रुपये, लक्ष्य - 445 रुपये
एमसीएक्स जिंक: बेचें - 186 रुपये, स्टॉपलॉस - 187.50 रुपये, लक्ष्य - 183.80 रुपये
एमसीएक्स चांदी: बेचें - 37300 रुपये, स्टॉपलॉस - 37550 रुपये, लक्ष्य - 36800 रुपये
एमसीएक्स कच्चा तेल: खरीदें - 3730 रुपये, स्टॉपलॉस - 3680 रुपये, लक्ष्य - 3820 रुपये
एमसीएक्स लेड: खरीदें - 138.50 रुपये, स्टॉपलॉस - 137.20 रुपये, लक्ष्य - 141 रुपये

एग्री कमोडिटी में कैस्टर और कपास खली में तेजी आई है, लेकिन चने का भाव 1.5 फीसदी लुढ़क गया है। मसालों में धनिया और जीरे में भी बढ़त पर कारोबार हो रहा है। लेकिन तिलहन में दबाव है और सोयाबीन के साथ सरसों का भी भाव लुढ़क गया है। जिसमें सरसों 6 महीने के निचले स्तर पर कारोबार कर रहा है।

कच्चे तेल में जोरदार तेजी आई है। घरेलू बाजार में ये 4.5 फीसदी उछल गया है। दरअसल ग्लोबल मार्केट में तेजी आई है और रुपए में कमजोरी से घरेलू कीमतों को दोहरा सपोर्ट मिला है। सोने की चमक भी बढ़ गई है। घरेलू बाजार में 350 रुपये ऊपर कारोबार हो रहा है। वहीं चांदी में 900 रुपये का उछाल आया है। दरअसल डॉलर में गिरावट से ग्लोबल मार्केट में कीमतों को सपोर्ट मिला है। वहीं रुपए में कमजोरी से घरेलू बाजार में दोहरा सपोर्ट है। ग्लोबल मार्केट में आई तेजी से बेस मेटल में भी रौनक आई है और कॉपर समेत सभी मेटल जोरदार बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं।



No comments:

Post a Comment