Thursday 13 December 2018

IDEAL STOCK MARKET UPDATE | हार का असर, लोकलुभावन घोषणाओं की लग सकती है झड़ी!

राज्यों के विधानसभा चुनाव में भाजपा की करारी हार का गहरा  असर आने वाले दिनों में दिख सकता है। सीएनबीसी-आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक अंतरिम बजट में या इससे पहले भी सरकार बड़े लोकलुभावन एलान कर सकती है। साथ ही मौजूदा स्कीमों में बदलाव भी किया जा सकता है ताकि उन्हें असरदार बनाया जा सके।

कांग्रेस खेमें में जश्न और भाजपा में मातम, इस चुनावी नतीजे का असर अगले 2 महीने में या अंतरिम बजट में दिख सकता है। सूत्रों के मुताबिक फरवरी में पेश होने वाला बजट कहने को तो अंतरिम बजट होगा। लेकिन इसमें तीन सेक्टर के लिए खास एलान की संभावना है, वों है किसान, आम टैक्सपेयर्स और छोटे कारोबारी। वित्त मंत्रालय के सूत्रों की दलील है कि पहले भी अंतरिम बजट के दौरान ऐसे एलान होते रहे हैं और कोई कानून ऐसा करने से रोकता भी नहीं है। 
सूत्रों के मुताबिक सिर्फ नए एलान ही नहीं बल्कि सामाजिक क्षेत्र की मौजूदा महत्वाकांक्षी योजनाओं को जमीन पर ज्यादा कारगर तरीके से लागू करने पर भी जोर होगा। इसके लिए प्रधानमंत्री कार्यालय की निगरानी में अधिकारियों की अलग अलग टीम भी बनाई जा सकती है। खासतौर से गांव और किसानों के लिए चल रही मौजूदा योजनाओं की जल्द ही समीक्षा की जाएगी। इसमें फसल बीमा योजना, किसानों की सरकारी कीमत दिलाने की योजना और गांवों में चल रहे प्रधानमंत्री आवास योजना पर खास फोकस रहने वाला है।
समीक्षा के बाद इन योजनाओं में जरूरी बदलाव भी किए जा सकते हैं। इसके अलावा, मुद्रा योजना, छोटे मझौले कारोबारियों को 59 मिनट में लोन देने वाली स्कीम को जमीन पर ज्यादा से ज्यादा सफल बनाने पर भी जोर रहने वाला है। इन कोशिशों के साथ साथ सरकारी योजनाओं और उनकी सफलताओं के ज्यादा प्रचार प्रसार पर भी फोकस किया जाएगा। सरकार का मकसद है जनता के सामने ऐसी तस्वीर पेश करना जिससे 2019 के लोकसभा चुनाव राज्यों में हुए चुनाव के नतीजों से बिल्कुल अलग हों।
                                https://www.idealstock.in/



No comments:

Post a Comment