Monday 24 December 2018

IDEAL STOCK MARKET UPDATE | उभरते बाजारों में बड़ी गिरावट की आशंका कम

अमेरिकी बाजार मंदी की तरफ बढ़ रहे हैं। सीएनबीसी-आवाज़ से खास बातचीत में क्रेडिट सुईस के एमडी और इंडिया इक्विटी स्ट्रैटिजिस्ट नीलकंठ मिश्रा ने कहा कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व के राहत पैकेज खत्म होने के बाद मंदी की आशंका है।
उन्होंने आगे कहा कि ज्यादातर जानकारों का मानना है कि 2020 में अमेरिका में मंदी आएगी। यूएस फेड ने रेट गाइडेंस कम किया है। यूएस सेंट्रल बैंक की बैलेंसीट कम होने के आसार हैं। आगे ग्लोबल बाजारों में उतार-चढ़ाव रहेगा। हालांकि उन्होंने ये भी साफ किया कि भारत जैसे इमर्जिंग मार्केट में बड़ी गिरावट की आशंका कम है।
नीलकंठ मिश्रा ने कहा कि ग्लोबल इकोनॉमी में धीमेपन के कारण कच्चे तेल की डिमांड घटी है और इससे भारत जैसी तमाम इमर्जिंग इकोनॉमीज को फायदा होगा। कच्चे तेल के दाम का अनुमान लगाना मुश्किल है। ईरान से तेल की सप्लाई कम नहीं हुई। क्रूड पर ज्यादा लॉन्ग पोजिशन बनी थी। क्रूड के ग्लोबल डिमांड में कमी आई है। क्रूड के दाम घटना भारत के लिए फायदेमंद है।
जीएसटी पर बड़ी राहत:
जीएसटी पर हो रही जीएसटी काउंसिल की अहम बैठक खत्म हो गई है। आज की बैठक में जीएसटी पर बड़ी राहत दी गई है। आज की बैठक में आम आदमी को राहत देने के लिए रोज इस्तेमाल होने वाली चीजों पर दरें घटाई गई हैं। चुनावी हवा काम कर रही है कहीं किसानों की कर्ज माफी हो रही है तो कहीं आम जनता को राहत दी जा रही है।
जीएसटी काउंसिल ने बड़ा फैसला लेते हुए 23 चीजों पर टैक्स की दरों में कटौती की है। हालांकि सीमेंट, टायर और हाउसिंग सेक्टर पर जीएसटी दरों में कोई कमी नहीं की गई है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया की 6 प्रोडक्ट को 28 फीसदी स्लैब से 18 फीसदी पर लाया गया है। अब 28 फीसदी स्लैब में सिर्फ 28 प्रोडक्ट बचे हैं।
रीट्रेड टायर, पावर बैंक, लीथियम बैटरी, 32 इंच तक के एलईडी टीवी, मॉनिटर, वीडियो गेम पर जीएसटी 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी कर दी गई है। वहीं व्हील चेयर पर जीएसटी 28 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दी गई है। साथ ही फ्रोजन वेजिटेबल्स, म्युजिक सीडी पर जीएसटी दरें 5 फीसदी से घटाकर शून्य कर दी गई है।
बैठक के बाद बोलते हुए एफएम ने कहा कि 28 फीसदी स्लैब से 6 प्रोडक्ट कम हुए हैं। 28 फीसदी वाले स्लैब में अब 28 प्रोडक्ट बचे हैं। एसी और डिश वॉशर 28 फीसदी जीएसटी के दायरे मं लाए गए हैं। 100 रुपए तक की सिनेमा टिकट पर जीएसटी 18 फीसदी से घटकर 12 फीसदी किया गया है। 100 से ऊपर के सिनेमा टिकट पर 18 फीसदी जीएसटी लगेगा। धार्मिक हवाई यात्रा पर दरें 18 फीसदी से घटाकर 12 फीसदी की गई है। वहीं, थर्ड पार्टी मोटर इश्योरेंस प्रीमियम पर जीएसटी 18 फीसदी से घटा कर 12 फीसदी पर लाई गई है।
वित्तमंत्री ने आगे कहा कि जीएसटी वसूली अपेक्षा से बहुत कम रही है। महाराष्ट्र, बंगाल में जीएसटी वसूली अच्छी रही है। जीएसटी कलेक्शन पर मंत्रियों की कमिटी बनाई गई है। 8 महीने में हर राज्य में वसूली की तुलना की गई है। पिछले 6 महीने में 30,000 करोड़ रुपये कंपेन्सेशन की मांग की गई है।
सीमेंट, ऑटो पार्ट्स पर जीएसटी दरें नहीं घटी हैं। सीमेंट पर जीएसटी घटाने से 13000 करोड़ रुपये का बोझ पड़ता। वहीं, ऑटो पार्ट पर दर घटाने से 20,000 करोड़ रुपये का बोझ पड़ता।
लेकिन अभी कुछ उम्मीदें बनी हुई हैं। सीएनबीसी-आवाज़ संवाददाता आलोक प्रियदर्शी से एक्सक्लूसिव बातचीत में रेवेन्यू सेक्रटरी अजय भूषण पांडे ने कहा कि जो प्रोडक्ट अभी 28 फीसदी के स्लैब में है उन प्रोडक्ट पर आगे टैक्स कम करने की कोशिश रहेगी।
इधर पश्चिम बंगाल के वित्त मंत्री अमित मित्रा ने जीएसटी पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि जीएसटी से ना ही प्रोडक्शन वाले राज्यों को फायदा हो रहा है और ना ही प्रोडक्ट के डेस्टिनेशन वाले राज्यों को। साथ ही उन्होंने जीएसटी पर प्रधानमंत्री के बयान पर भी आपत्ति जताई है।
फिल्म की टिकट पर भी अब आपको कम खर्च करना पड़ेगा। सरकार ने 100 रुपये से ज्यादा की फिल्म टिकट पर जीएसटी 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी कर दिया है। वहीं 100 रुपये से कम की टिकट पर अब 18 फीसदी की बजाय 12 फीसदी जीएसटी लगेगा। सिनेमा की हस्तियों ने जीएसटी दर में कटौती की सराहना की और सरकार का आभार भी जताया।

No comments:

Post a Comment