Wednesday 26 December 2018

IDEAL STOCK MARKET UPDATE | कच्चे तेल में तेज गिरावट

कच्चे तेल में तेज गिरावट आई है। घरेलू बाजार में इसका दाम 2.5 फीसदी गिरकर 3 हजार रुपये के स्तर पर आ गया है। ग्लोबल मार्केट में ब्रेंट का दाम आज कारोबार के शुरुआत में 50 डॉलर के भी नीचे का स्तर छू लिया है। हालांकि नायमेक्स क्रूड में 1.5 साल के निचले स्तर से हल्की रिकवरी है लेकिन इसका भाव अभी भी 43 डॉलर के पास है। वहीं अक्टूबर में 4 साल का ऊपरी स्तर छूने के बाद कच्चे तेल का दाम करीब 45 फीसदी तक लुढ़क गया है।

सस्ते क्रूड से रुपये को जोरदार सपोर्ट मिला है। शुरुआती कारोबार में रुपया 4 महीने के ऊपरी स्तर पर चला गया था। हालांकि ऊपरी स्तर से कुछ दबाव दिखा है। फिलहाल डॉलर की कीमत 70 रुपये के पास है। अक्टूबर के बाद से इसमें 6.5 फीसदी की मजबूती आ चुकी है।

उधर मजबूत रुपये से घरेलू बाजार में सोने की चमक उतनी नहीं बढ़ पा रही है जितना सोना ग्लोबल मार्केट में चमक रहा है। ग्लोबल मार्केट में सोना 6 महीने की ऊंचाई पर है। जबकि घरेलू बाजार में ये मुश्किल से 1 हफ्ते के ऊपरी स्तर पर कारोबार कर रहा है।

बात बेस मेटल की जहां चौतरफा मार पड़ी है। एमसीएक्स पर कॉपर 4 महीने के निचले स्तर पर। वहीं निकेल ने 1 साल का निचला स्तर छू लिया है। रूसेल से पांबदी हटने के बाद एल्युमिनियम में भी गिरावट बढ़ी है।

एग्री की बात करें तो रुपये में मजबूती से खाने के तेलों पर दोहरी मार पड़ी है। सोया और पाम तेल का दाम 0.5 से 1 फीसदी फिसल गया है। वहीं ट्रेड वॉर की वजह से ग्लोबल मार्केट में सोयाबीन पर भी दबाव है जिसका असर घरेलू बाजार में भी दिखा है। इस बीच बुआई बढ़ने से सरसों का दाम पिछले 7 महीने के निचले स्तर पर लुढ़क गया है।


सरसों एनसीडीईएक्स (जनवरी वायदा): बेचें - 3900, स्टॉपलॉस - 3960, लक्ष्य - 3800
रिफाइंड सोयातेल एनसीडीईएक्स (जनवरी वायदा): बेचें - 718, स्टॉपलॉस - 726, लक्ष्य -  707
क्रूड पामतेल एमसीएक्स (दिसंबर वायदा): बेचें - 504, स्टॉपलॉस - 512, लक्ष्य - 490

No comments:

Post a Comment