Tuesday 11 December 2018

IDEAL STOCK MARKET UPDATE | शक्तिकांता दास बने आरबीआई के नए गवर्नर

शक्तिकांता दास रिजर्व बैंक के नए गवर्नर होंगे। उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद सरकार ने इन्हें नया गवर्नर बनाने का फैसला किया है। शक्तिकांता दास का कार्यकाल 3 साल का होगा। ये आर्थिक मामलों के सचिव के पद से रिटायर हुए हैं और फिलहाल वित्त आयोग के सदस्य हैं। शक्तिकांता को ऐसे वक्त में गवर्नर बनाया गया है जब सरकार के रिजर्व बैंक के साथ बहुत मतभेद है। फिलहाल शक्तिकांता वित्त आयोग के सदस्य हैं
नए आरबीआई गवर्नर के लिए कई चुनौतियां हैं। उन्हें आरबीआई-सरकार के बीच मतभेद सुलझाना होगा। ये दिखना भी चाहिए कि मतभेद सुलझ गया। एनबीएफसी को नकदी देने पर रुख साफ करना होगा। पीसीए यानि प्रॉम्प्ट करेक्टिव एक्शन नियमों पर साफ नजरिया रखना होगा। आरबीआई के कैश रिजर्व पर पक्ष साफ करना होगा और आरबीआई सेंट्रल बोर्ड के अधिकारों पर राय जाननी होगी।

आरबीआई के नए गवर्नर के नाम का एलान होने के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा की शक्तिकांता दास काफी अनुभवी हैं जिससे आर्थिक विकास में मदद मिलेगीI शक्तिकांता दास की नियुक्ति पर नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा कि देश में ऐसा कोई ऑफिसर नहीं है जिसे फाइनेंस और इंडस्ट्री में इतना अनुभव हो।

शक्तिकांता दास को नया आरबीआई गवर्नर बनाने पर इंडस्ट्री बॉडी सीआईआई ने इसका स्वागत किया है। इंडस्ट्री ने ये उम्मीद जताई है कि शक्तिकांता दास अर्थव्यवस्था में नकदी की समस्या को लेकर तुरंत कदम उठाएंगे। सीआईआई प्रेसिडेंट राकेश भारती मित्तल ने कहा कि आरबीआई गवर्नर पद के लिए सरकार ने एक अनुभवी व्यक्ति का चुनाव किया है। शक्तिकांता दास के आरबीआई गवर्नर बनने से निवेशकों और इंडस्ट्री में विश्वास और बढ़ेगा।
FOR MORE INFORMATIO LIKE STOCK CASH TIPS,
https://www.idealstock.in/

No comments:

Post a Comment