Thursday 13 December 2018

ideal stock market update | उर्जित पटेल के इस्तीफे पर जेटली का बयान,एक्‍शन में आए आरबीआई के नए गवर्न

उर्जित पटेल के इस्तीफे पर जेटली का बयान:-
उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद पहली बार वित्त मंत्री अरुण जेटली ने खुलकर अपनी बात रखी। इंडिया इकॉनॉमिक कॉनक्लेव में जेटली ने आरबीआई की स्वायत्ता बनाए रखने पर जोर देते हुए कहा कि कुछ मुद्दों पर सरकार और केंद्रीय बैंक की राय अलग जरूर थी लेकिन कोई झगड़ा नहीं था। वहीं गवर्नर शक्तिकांता दास पर राहुल गांधी की टिप्पणी पर उन्होंने आपत्ति जताई और कहा कि इनसे पहले भी कई प्रशासनिक अधिकारी आरबीआई के गवर्नर रह चुके हैं।

एक्‍शन में आए आरबीआई के नए गवर्नर:-
आरबीआई के नए गवर्नर शक्तिकांता दास एक्शन में आ गए हैं। शक्तिकांता दास ने आज सरकारी बैंक के प्रमुखों के साथ बैठक की। इसके अलावा, नए गवर्नर की अगुवाई में आरबीआई की बोर्ड की कल पहली बैठक होगी। सूत्रों के मुताबिक आज हुई बैठक में पीसीए वाले बैंक को कर्ज देने की छूट देने और बैंकों को कैपिटल में छूट देने के मामले पर चर्चा हुई। बैठक में 12 फरवरी के आरबीआई सर्कुलर की समीक्षा की भी मांग की गई।

आरबीआई बोर्ड की कल होने वाली बैठक में 22 प्रस्तावों पर चर्चा संभव है। सिस्टम में नकदी मुहैया कराना सबसे अहम मुद्दा है। सरकार एनबीएफसी के लिए अतिरिक्त नकदी के पक्ष में है। कल की बैठक में पीसीए की शर्तों में ढील देने पर भी चर्चा हो सकती है। आरबीआई बोर्ड को ज्यादा अधिकार देने का प्रस्ताव भी एजेंडे में शामिल है। इस बैठक में 12 फरवरी के विवादित नोटिफिकेशन पर भी चर्चा संभव है जो डिफॉल्ट पर अकाउंट एनपीए घोषित करने के नियम से संबंधित है। वित्त मंत्रालय को कल की बैठक से सकारात्मक नतीजे की उम्मीद है। लेकिन मुद्दों पर अंतिम फैसले की उम्मीद कम ही है।
https://www.idealstock.in/

No comments:

Post a Comment